मुख्य सामग्री पर जाएं   पाठ का आकार बढ़ाएँ सहज दृश्य पाठ का आकार घटाएँ  English   संपर्क करें   प्रतिक्रिया   साइटमैप   कैरियर           
मुख्य पृष्ठ        हमे जाने        ऊष्मायन सुविधा        वैधानिक सेवाएँ        सॅाफ्टनेट सेवाएँ        पी.एम.सी. सेवाएँ        निविदाएं

नीति और प्रक्रियाएँ

यूनिट के लिए अपने माल और सेवाओं के संपूर्ण उत्पादन का निर्यात (डीटीए उपक्रम में छोड़कर अनुमेय बिक्री) वस्तुओं के 100% निर्यातोन्मुख सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्क (एसटीपी) और इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर प्रौद्योगिकी पार्क (ईएचटीपी) को विनिर्माण के लिए योजना के तहत निर्धारित किया जा सकता है, मरम्मत सहित, फिर से बनाने पुनः अभियांत्रिक और सेवाओं के प्रतिपादन मदों को छोड़कर कि आईटीसी (एचएस) में निषिद्ध कर रहे हैं।

कोई न्यूनतम परियोजना एसटीपी / ईएचटीपी इकाइयों के निवेश पर लागू नही है।

एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए. सभी एसटीपी / ईएचटीपी इकाइयों को एक लाइसेंस के रूप में जारी किया जाता है।

एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए. 3-वर्ष की एक प्रारंभिक वैधता है जो इकाई द्वारा समय से उत्पादन शुरू कर देना चाहिए,एक बार इकाई उत्पादन शुरू कर दे, तो एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए. अपनी गतिविधियों को 5 साल की अवधि के लिएमान्य कर देते है। इस अवधि को एक समय में अगले 5 वर्ष की अवधि के लिए बढ़ाया जा सकता है।

सकारात्मक एन.एफ.ई.सुनिश्चित करने के लिए या किसी भी नियमों और शर्तों के पालन के लिए एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए. के प्रावधानों के तहत उत्तरदायी रेंडर इकाई विदेशी व्यापार (विकास और विनियमन) अधिनियम के तहत दंडात्मक कार्रवाई करेगी 1992 और नियम और आदेश उसके अधीन बनाए गए बिना किसी पूर्व सुचना के किसी अन्य नियमों/ कानून के तहत एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए के रद्द या निरसन की कार्रवाई कर सकती हैं।

एसटीपी / ईएचटीपी इकाई निर्यात निष्पादन (ई.पी.) पूर्ति न होने से योजना से बाहर कर सकते हैं, शुद्ध विदेशी मुद्रा और निर्यात दायित्व मानदंडों को एल.ओ.पी. / एल.ओ.ए. के संबंध में जारी किए गए निर्यात दायित्व का सम्मान करना चाहिए। कोई भी रद्द करने के लिए, सेवा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। एसटीपी का पंजीकरण एक्जिम नीति के अनुसार रद्द किया जाएगा।

एसटीपी इकाइयों के लिए सांविधिक अनुपालन
एसटीपी / ईएचटीपी इकाइयों के लिए महत्वपूर्ण कानूनी अनुपालन संदर्भ के रूप में निम्नलिखित सूची में हैं।

खातों:

अलग पहचान: अगर कोई भी कंपनी एसटीपी / ईएचटीपी इकाई और घरेलू इकाई का एक साथ ही संचालन करता हैं तो दो अलग अलग खातों के साथ अलग पहचान होनी चाहिए, अलग बैंक खातों सहित। ऐसी प्रत्येक इकाई के लिए अपने कार्यों के लिए अलग खातों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अलग वार्षिक बैलेंस शीट के लिए प्रत्येक ऐसी इकाई है जो कंपनी के मुख्य बैलेंस शीट का एक हिस्सा बन जाएगा। अलग खातों को बनाए रखने के लिए निम्नलिखित किया जाना होगा:

 • रखरखाव के लिए अलग नकद व बैंक की किताब और पत्राचार वाउचर

 • बिक्री चालान के अलग रिकॉर्ड के रखरखाव के लिए

 • अचल सम्पत्ति पुस्तिका के रखरखाव के लिए

 • विदेशी आवक प्रेषण प्रमाणपत्र फाइल और बैंक साकार प्रमाणपत्र फाइल का रखरखाव और बीआरसी के मूल जहाँ रखा जाता   है।
 • अनुबंध फ़ाइल, जहां खरीदारों से प्राप्त अनुबंध की प्रतियां रखरखाव के लिए रखी है।

 • इकाई कि वार्षिक बैलेंस शीट जो तैयार की जाती हैं जो की अंततः कंपनी की बैलेंस शीट का एक हिस्सा बन जाएगा।

बैंकिंग: प्रत्येक इकाई के लिए अपने कार्यों के लिए अलग अलग बैंक खातों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। इकाइयों के रूप में कई बैंक खातों के रूप में यह इच्छाओं, लेकिन सभी निर्यात बैंक दस्तावेजों जिसे प्रस्तुत किया जाएगा का एक शाखा को नामित करना होगा स्वतंत्र है। दूसरे शब्दों में सभी शिपिंग दस्तावेज़ों और निर्यात आय की वसूली की हैंडलिंग के काम करने के लिए इस बैंक शाखा के नामित सौंपा होगा।

सांविधिक रिपोर्ट

1. मासिक प्रगति रिपोर्ट (एम.पी.आर.)

  एसटीपी इकाइयों को अगले महीने की 1 तारीख को निर्धारित प्रारूप में मासिक प्रगति रिपोर्ट एसटीपीआई के सामने प्रस्तुत करना आवश्यक है।

2. त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट (क्यू.पी.आर.)
  एसटीपीआई तिमाही खत्म होने के बाद माह की 10 वीं के पहले ,एसटीपी / ईएचटीपी इकाइयों के लिए निर्धारित प्रारूप में मासिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

3. वार्षिक प्रगति रिपोर्ट(ए.पी.आर.)
  एसटीपीआई के सब एसटीपी / ईएचटीपी इकाइयों के लिए अगले वर्ष के 1 तिमाही के अंत से पहले निर्धारित प्रारूप में चार्टर्ड प्रमाणित वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक हैं ।

इकाइयों द्वारा मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट भेजना अनिवार्य आवश्यकता हैं। जो इकाइया एम.पी.आर. और क्यू.पी.आर. भेजने में अनियमित रहेगे उनको एसटीपीआई की सेवाओं से वंचित कीया जा सकता हैं।

सांविधिक दायित्व और रिकार्ड

निम्नलिखित अन्य अनिवार्य वैधानिक दायित्व और रिकॉर्ड है कि है की जानकारी के लिए यूनिट पर रखा जा रहे हैं:

1. आयातित पूंजीगत वस्तु रिकॉर्ड्स: आयात और एसटीपीआई खरीद प्रमाण पत्र की तरह अन्य संबंधित दस्तावेज द्वारा जारी प्रमाण पत्र की एक प्रतिलिपि प्रविष्टि आदि अलग रखा जाना चाहिए वास्तविक आयात के अनुसार यह बिल पूर्ण विवरण आदि होना चाहिए।

2. स्वदेश प्राप्त पूंजीगत वस्तुओं रिकार्ड :
<> जैसे अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ों द्वारा जारी प्रमाण पत्र की एक प्रतिलिपि स्वदेशी एसटीपीआई खरीद और फार्म-3 आदि, अलग से रखा जाना चाहिए। यह पूर्ण विवरण वास्तविक खरीद के अनुसार होना चाहिए।

3. निर्यात दस्तावेज़:

अनुबंध / करार / एसटीपीआई द्वारा प्रमाणित निर्यात रूपों सहित खरीदारों से काम करने के आदेश को बनाए रखा जाना चाहिए।

4. प्रदर्शन रिपोर्ट फ़ाइल:,

इकाई के मासिक, त्रैमासिक एवं वार्षिक एसटीपीआई को प्रदर्शित रिपोर्टों को अलग रखा जाना चाहिए।


ऑपरेशन के प्रारंभ

आपरेशन के प्रारंभ की तारीख रिकॉर्ड के लिए एसटीपीआई को सूचित किया जानी चाहिए। इकाइयों को अनुमति पत्र और एक्जिम नीति के अनुसार निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने वाणिज्यिक उत्पादन को शुरू करना होगा। ऑपरेशन की पुष्टि की तारीख से पहले किए गए निर्यात को योजना के तहत निर्यात इकाई के निर्यात बाध्यता प्रदर्शन की दिशा में कोई भी छूट / लाभ के लिए माना नहीं जाएगा।

न्यूनतम निर्यात बाध्यता

विदेश व्यापार नीति, 2009-2014, के अनुसार ईओयू / ईएचटीपी / एसटीपी इकाई को एक शुद्ध विदेशी मुद्रा अर्जित इकाई माना जाएगा। शुद्ध विदेशी मुद्रा कमाई की प्रारंभ की तिथि से पांच वर्ष की अवधि के उत्पादन के लिए संचयी गणना निम्नलिखित सूत्र के अनुसार की जाएगी:

सकारात्मक एन.एफ.ई. = ए - बी > 0
ए: निर्यात के एफओबी मूल्य
बी: तटरक्षक आयातित की जोड़ + विदेशी मुद्रा में किए गए भुगतान का मान

और अधिक पढे>>

© 2015 एस.टी.पी.आई.-गांधीनगर। सभी अधिकार सुरक्षित।     गोपनीयता नीति | अस्वीकृति | उपयोग की शर्तें | सहायता
पृष्ठ अंतिम बार फ़रवरी 19, 2015 को अपडेट किया गया।
वेबसाइट एसटीपीआई-गांधीनगर के स्वामित्व में संचालित है।